कॉमनवेल्थ गेम्स में नीरज चोपड़ा का ऐतिहासिक प्रदर्शन, ओलंपिक में जगाई गोल्ड की आस

खेल | April 14, 2018, 2:56 p.m.

नई दिल्ली (14 अप्रैल): ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में हो रहे 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में आज का दिन भारत के लिए शानदार रहा है। भारत को आज 6 गोल्ड मेडल हासिल हुए। जेवलिन थ्रो में जूनियर विश्व चैंपियन 20 साल के नीरज ने गोल्ड जीता। नीरज ने 86.47 मीटर थ्रो करके यह गोल्ड मेडल हासिल किया है। अब भारत के कुल 23 गोल्ड मेडल हो गए हैं।

हरियाणा के खंदरा गाव के लाल नीरज उर्फ निज्जू ने कॉमनवेल्थ गेम्स में 86.47 मीटर भाला फेंक कर स्वर्ण पदक जीता। वह जिले के पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने इतनी बड़ी खेल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता है। नीरज चोपड़ा इस इवेंट में स्वर्ण पदक जीतने वाले वह पहले भारतीय बन गए हैं।

वहीं इसी स्पर्धा में एक और भारतीय विपिन कशाना पांचवें स्थान पर रहे। नीरज ने फाइनल में 86.47 मीटर की दूरी तय करते हुए सोने का तमगा हासिल किया। स्पर्धा का रजत पदक आस्ट्रेलिया के हेमिश पीकॉक के नाम रहा, जिन्होंने 82.59 की दूरी तय की।

पिछले महीने पटियाला में फेडरेशन कप राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में 85.94 मीटर का थ्रो फेंककर उन्होंने स्वर्ण जीता था। ओलंपिक और विश्व रजत पदक विजेता कीनिया के जूलियस येगो फाइनल के लिये क्वालीफाई नहीं कर सके थे। वहीं 2012 ओलंपिक चैम्पियन और रियो खेलों के कांस्य पदक विजेता केशोर्न वालकाट ने इन खेलों में भाग नहीं लिया।

कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतने के बाद नीरज ने 2020 में होने वाले ओलंपिक खेलों में भारत को गोल्ड की उम्मीद जगा दी है। 20 साल में किसी एथलीट के लिए कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतकर देश का नाम रोशन करना वाकई काबिले तारीफ है। 

नीरज के पिता एक सतीश कुमार एक किसान है। पांच साल पहले नीरज के पास जेवलिन अभ्यास के लिए जेवलिन नहीं थी। अच्छी जेवलिन की कीमत डेढ़ लाख रुपये थी, लेकिन नीरज ने हौसला नहीं खोया। पिता सतीश कुमार व चाचा भीम सिंह चोपड़ा से सात हजार रुपये लेकर काम चलाऊ जेवलिन खरीदी और हर दिन आठ घटे अभ्यास किया। इसी के बूते अंडर-16, 18 और 20 की मीट व नेशनल रिकॉर्ड बना डाला। इसके बाद इंडिया कैंप में चयन हुआ। फिर एक से डेढ़ लाख रुपये तक की जेवलिन से अभ्यास का मौका मिला और पोलैंड में अंडर-20 वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जेवलिन थ्रो में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर इतिहास रच दिया। 

Related news

Don’t miss out

News