वाटर हीटर, मोबाइल और टीवी समेत महंगे हुए ये इलेक्‍ट्रॉनिक उत्‍पाद

देश | Dec. 16, 2017, 11:24 a.m.


नई दिल्ली (16 दिसंबर):
अगर आप कोई इलेक्‍ट्रॉनिक सामान खरीदने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपको जानना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए वित्‍त मंत्रालय ने मोबाइल फोन, टीवी, मोबाइल प्रोजेक्‍टर और वाटर हीटर पर कस्‍टम ड्यूटी को बढ़ा दी है। मोबाइल फोन पर कस्‍टम ड्यूटी को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत किया गया है।

सरकार की अधिसूचना के मुताबिक टीवी पर कस्‍टम ड्यूटी को मौजूदा 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत किया गया है। इसी प्रकार मॉनीटर और प्रोजेक्‍टर्स पर कस्‍टम ड्यूटी को दोगुना यानि 20 प्रतिशत कर दिया गया है। यह अधिसूचना मंत्रालय के अधीन राजस्‍व विभाग ने जारी की है। पुश बटन टेलीफोन और मोबाइल के लिए कस्‍टम ड्यूटी को निल से बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया गया है। वाटर हीटर और हेयर ड्रेसिंग इंस्‍ट्रूमेंट्स पर कस्‍टम ड्यूटी को दोगुना कर 20 प्रतिशत कर दिया गया है।

इलेक्ट्रिक फि‍लामेंट और डिस्‍चार्ज लैम्‍प जैसे कुछ अन्‍य उत्‍पादों पर भी कस्‍टम ड्यूटी बढ़ाई गई है। इस साल अक्‍टूबर में केंद्र सरकार ने पोलिस्‍टर फैब्रिक पर बेसिक कस्‍टम ड्यूटी को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत करने का फैसला लिया था। मार्च 2018 में समाप्‍त होने वाले वित्‍त वर्ष के लिए सरकार ने कस्‍टम और जीएसटी से 9.68 लाख करोड़ रुपए के राजस्‍व संग्रह का लक्ष्‍य रखा है। सीबीईसी के चेयरपर्सन वंजना सरना ने कहा था कि हाल ही में जीएसटी परिषद द्वारा 210 उत्‍पादों पर जीएसटी दर कम करने से चालू वित्‍त वर्ष के लिए तय 9.68 लाख करोड़ रुपए के राजस्‍व लक्ष्‍य को हासिल करना मुश्किल हो सकता है।

Related news

Don’t miss out

News