मोदी सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया: मनमोहन सिंह

देश | March 18, 2018, 12:36 p.m.

नई दिल्ली(18 मार्च): कांग्रेस के 84वें महाधिवेशन का आज अंतिम दिन है। दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टे़डियम में आयोजित महाधिवेशन को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने संबोधित किया। उन्होंने बीजेपी सरकार पर देश की अर्थव्यवस्था को बर्बाद करने का आरोप लगाया। उन्होंने ये भी कहा कि मोदी जी ने चुनाव प्रचार में बहुत बड़े-बड़े वादे किए, लेकिन पूरे नहीं किए। 

- मनमोहन सिंह ने कहा, 'हर साल दो करोड़ रोजगार का वादा किया गया, लेकिन 2 लाख नौकरियां भी नहीं दी गईं। नोटबंदी और गलत तरीके से लागू किए गए जीएसटी ने रोजगार खत्म करने का काम किया।'

- पूर्व पीएम ने यहां मोदी जी के वादों की भी आलोचना की। उन्होंने पीएम मोदी का नाम लेते हुए कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने का वादा किया गया था, लेकिन पिछले 4 साल में हालत ये हैं कि कृषि विकास की रफ्तार थमी है।

-  मनमोहन सिंह ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए विकास दर का 12 फीसदी होना जरूरी है, जो फिलहाल संभव नहीं दिखती. ऐसे में ये वादा एक जुमला भर नजर आता है।

- पूर्व पीएम ने पाकिस्तान से संबंधों पर भी अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि आतंकवाद की समस्या पर समाधान के लिए भारत और पाकिस्तान दोनों देशों को बात करनी होगी। हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि पाकिस्तान की तरफ से क्रॉस बॉर्डर आतंकवाद बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

- मनमोहन सिंह ने आरोप लगाया कि जो हालात अभी जम्मू-कश्मीर में हैं, वैसे पहले कभी नहीं हुए। उन्होंने कहा कि कश्मीर में माहौल लगातार बिगड़ रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि आंतरिक सुरक्षा और क्रॉस बॉर्डर आतंकवाद से निपटने के लिए मोदी सरकार ने कोई रास्ता नहीं निकाला। वो ये भी बोले कि जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, लेकिन ये भी जरूरी है कि हम यहां की समस्याओं देखें और गंभीरता से उसके समाधान तलाश करें।

Related news

Don’t miss out

News