मानवरहित टैंकों का परीक्षण कर रहा है चीन

दुनिया | March 21, 2018, 12:39 p.m.

नई दिल्ली(21 मार्च): चीन ऐसे मानवरहित टैंकों का परीक्षण कर रहा है जो आर्टिफिशल इंटेलिजेंस से लैस होंगे। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि इस हफ्ते सरकारी चैनल ने भी इन मानवरहित टैंकों के परीक्षण की तस्वीरें दिखाई हैं।

- फुटेज में एक टाइप 59 टैंक को रिमोट कंट्रोल से संचालित होते देखा जा सकता है। ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, पहली बार चीन द्वारा निर्मित मानवरहित टैंक सार्वजनिक तौर पर दिखाया गया है।

- टाइप 59 टैंक पुराने सोवियत मॉडल पर आधारित हैं। चीन में पहली बार इसका इस्तेमाल 1950 के दशक में हुआ था और इसके बाद से अब तक कई टैंक बनाए जा चुके हैं जो काफी लंबे समय तक सेवा में बने रहे हैं।

- टैंक ऐंड आर्म्ड वीइकल के चीफ एडिटर लियु किंगशान ने अखबार से बातचीत में कहा, 'टाइम 59 के लंबे समय तक सेवा में बने रहने की वजह से ही इसे मानवरहित टैंक में बदला जा सकता है, अगर इसे आर्टिफिशल इंटेलिजेंस से लैस कर दिया जाए।'

- अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, मानवरहित टैंक अन्य मानवरहित उपकरणों के साथ काम कर सकेंगे, सैटलाइट, एयरक्राफ्ट या पनडुब्बियों से मिली सूचनाओं को इकट्ठा कर सकेंगे। बता दें कि चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने अपने पहले कार्यकाल में ही सेना का आधुनिकीकरण शुरू कर दिया था। इसके तहत चीन ने स्टेल्द फाइटर्स और नए एयरक्राफ्ट कैरियर्स बनाए हैं।
 

Related news

Don’t miss out

News