चीन में गिरा इंडियन ड्रोन, भारत ने कहा तकनीकी खराबी की वजह से ड्रोन ने पार की LAC

देश | Dec. 7, 2017, 7:12 p.m.

नई दिल्ली (7 दिसंबर): तकनीकी खराबी की वजह से LAC पार कर भारत का एक ड्रोन चीन के इलाके में जा गिरा। इससे पहले चीन ने आरोप लगाया था की वायुसीमा क्षेत्र का उल्लंघन कर एक भारतीय ड्रोन उसके इलाके में गिरा है। भारतीय रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि सिक्किम सेक्टर में एक भारतीय ड्रोन रेगुलर ट्रेनिंग मिशन पर था जब इसका संपर्क टूट गया और तकनीकी खराबी की वजह से LAC पार कर गया।

आपको बता दें कि चीन के सरकारी मीडिया ने कहा कि भारतीय ड्रोन चीन के वायुक्षेत्र का उल्लंघन किया और वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया। रक्षा मंत्रालय की ओर से बताया गया कि घटना के तुरंत बाद भारतीय जवानों ने चीनी सीमा में मौजूद अपने समकक्षों को अलर्ट कर दिया था ताकि यूएवी का पता लगाया जा सके। इसकी प्रतिक्रिया स्वरूप चीन की ओर से  लोकेशन की जानकारी दी गई। 

फिलहाल पूरे प्रोटोकॉल के तहत इस मामले की जांच की जा रही है। शिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने सेना के वेस्टर्न थिएटर कम्बैट ब्यूरो के डिप्टी डायरेक्टर झांग शुईली के हवाले से बताया है जिसमें उन्होंने कहा कि भारत के इस कदम से चीन की क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन हुआ है। हम इस पर आपत्ति और कड़ा विरोध जताते हैं।  हालांकि, झांग ने इस बात की कोई जानकारी नहीं दी कि ये घटना कब और कहां पर हुई। उन्होंने कहा कि चीन के सीमा सुरक्षा बल ने पेशेवर और जिम्मेदार दायित्व निभाया और डिवाइस की पहचान लेकर आए।
 

Related news

Don’t miss out

News