Download app
We are social

केंद्र सरकार ने यूपी में रामायण सर्किट के लिए दिए 133 करोड़ रुपये

नई दिल्ली ( 12 अक्टूबर ): केंद्र सरकार ने यूपी को अयोध्या के विकास के लिए 133 करोड़ रुपये दिया है। इसके तहत मंदिरों के इस शहर का एक बड़े पर्यटन स्थल की तर्ज पर विकास किया जाएगा। इसमें रामायण सर्किट भी शामिल है।

इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत अयोध्या में राम कथा पार्क और एक म्यूजियम बनाया जाएगा। यह म्यूजियम अयोध्या की उस राजकुमारी का होगा जो साउथ कोरिया चली गई थीं और वहां एक चरवाहे से शादी की, जो बाद में एक राजा बना। साथ ही अयोध्या के घाटों के सुधार में बजट खर्च किया जाएगा।

रामायण सर्किट के लिए केंद्र ने जो बजट दिया है इसे स्वदेश दर्शन स्कीम के अंर्तगत दिया गया है। पिछले दो महीनों में यूपी सरकार को दिया गया यह सबसे बड़ा दूसरा बजट है। पहला बजट 23,000 करोड़ रुपये का पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का प्रस्तावित है। यह एक्सप्रेसवे दो धार्मिक स्थलों अयोध्या और वाराणसी को जोड़ेगा।

सरकार राम कथा गैलरी भी बनाएगी। जहां राम की पूरी जीवन यात्रा दिखाई जाएगी। यह ऑडियो और वीडियो दोनों होगा। संवेदनशीलता को देखते हुए यह राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद विवाद स्थल से चार किलोमीटर दूर बनाई जाएगी।

गैलरी की रखवाली के लिए आठ पुलिस बूथ बनाए जाएंगे। 30 सीसीटीवी कैमरों से निगरानी होगी। आस पास 14 वॉच टावर बनाए जाएंगे। ये वॉच टावर 30 फीट की ऊंचे होंगे। इन्हें बनाने में 15 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

Related news

Don’t miss out