बड़ी राहत: 31 मार्च 2018 तक बढ़ाई जाएगी आधार लिंकिंग योजना

देश | Dec. 7, 2017, 2:09 p.m.


नई दिल्ली (7 दिसंबर): आम लोगों के लिए खुशखबरी है। बैंक अकाउंट समेत अन्य कई दस्तावेजों को आपको आधार कार्ड से इस महीने के अंत तक यानी 31 दिसंबर तक लिंक करना जरूरी था, लेकिन अब  केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि वह इसके लिए लोगों को और समय देगी। केंद्र सरकार की ओर से अटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने कहा कि सरकार आधार को लिंक करने की समय सीमा बढ़ाने जा रही है। इसे 31 मार्च तक किया जा रहा है। हालांकि यह सबके लिए नहीं होगा।

सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार को जरूरी करने की डेडलाइन को बढ़ाकर 31 मार्च किया जाएगा। यह बात सरकार ने उस समय कही है जब सुप्रीम कोर्ट में आधार कार्ड की अनिवार्यता को लेकर सुनवाई चल रही थी। केंद्र सरकार की ओर से शुक्रवार को अधिसूचना जारी की जाएगी और  आधार की अनिवार्यता की डेडलाइन को बढ़ाया जाएगा। अब तक यह समय सीमा 31 दिसंबर, 2017 थी और इस तारीख तक आधार कार्ड को लिंक कराना जरूरी था। 

हालांकि अटॉर्नी जनरल ने स्पष्ट किया कि मोबाइल सेवाओं को आधार से जोड़ने की समयसीमा अगले साल 6 फरवरी ही रहेगी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि मोबाइल सेवाओं को आधार से जोड़ना अनिवार्य है।आधार योजना का विरोध करने वाले लोगों की ओर से पेश हुए वरिष्ठ वकील श्याम दीवान ने पीठ को बताया कि केंद्र सरकार को यह हलफनामा देना चाहिए कि आधार को विभिन्न योजनाओं से जोड़ने में नाकाम रहने वाले लोगों के खिलाफ कोई कठोर कदम नहीं उठाया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट ने 30 अक्टूबर को कहा था कि आधार योजना के खिलाफ कई याचिकाओं पर संविधान पीठ नवंबर के आखिरी सप्ताह से सुनवाई शुरू करेगी। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट की नौ सदस्यीय संविधान पीठ ने कहा था कि संविधान के तहत निजता का अधिकार मौलिक अधिकार है। आधार की वैधता को चुनौती देने वाली कई याचिकाओं में दावा किया गया था कि यह निजी अधिकारों का उल्लंन करता है। 

Related news

Don’t miss out

News