मौत से 14 साल पहले ब्लड प्रेशर में शुरु हो जाती है गिरावट !

health | Dec. 7, 2017, 2:38 a.m.

नई दिल्ली (7 दिसंबर): आज कल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में शरीर में हम अपने शरीर का ख्याल नहीं रख पाते हैं जिसके बाद हम कई बिमारियों का शिकार हो जाते हैं। बढ़ती उम्र के साथ गिरता ब्लड प्रेशर, मतलब मौत की तरफ बढ़ता एक-एक कदम। जी हां, मैन्सफील्ड विश्वविद्यालय, कनेक्टिकट के शोधकर्ताओं ने एक शोध में पाया है कि वृद्धावस्था में मौत से लगभग 14 साल पहले ब्लड प्रेशर में गिरावट शुरू हो जाती है।

इस शोध में यूकेन हेल्थ और यूके में यूनिवर्सिटी ऑफ एक्सीटर मेडिकल स्कूल के शोधकर्ताओं ने 46,634 ब्रिटिश नागरिकों के इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकॉर्ड को देखा जो 60 वर्ष या उससे अधिक की उम्र में मर चुके थे। इसके साथ ही इस शोध में स्वस्थ एवं दिल की बीमारी और डाइमेन्शिया जैसी बीमारी से ग्रसित लोगों को शामिल किया गया। 

शोध में पाया गया कि डाइमेन्शिया, हृदय रोगी, वृद्धावस्था में वजन में गिरावट या हाई बीपी से जूझ रहे मरीजों के रक्तचाप में तेज गिरावट आई। इसके साथ ही कुछ अन्य लोगों में भी लंबे समय से ब्लड प्रेशर में गिरावट पाई गई जिनको कोई बीमारी नहीं थी।  

मैन्सफील्ड विश्वविद्यालय, कनेक्टिकट के शोधकर्ता और इस शोध के लेखक जॉर्ज कुशेल के अनुसार डॉक्टरों और शोधकर्ताओं को सावधानी से विचार करना चाहिए कि वृद्ध मरीजों के लिए रक्तचाप में गिरावट का क्या महत्व है।

Related news

Don’t miss out

News