Download app
We are social

लगातार चौथे साल दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने बिल गेट्स

नई दिल्ली(21 मार्च): माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स एक बार फिर दुनिया के सबसे अमीर लोगों की फोर्ब्स की लिस्ट में टॉप पर जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प इस लिस्ट में 220 रैंक फिसलकर 544वें नंबर पर चले गए हैं।


- गेट्स की संपत्ति 86 अरब डॉलर आंकी गई है और वह लगातार चौथे साल लिस्ट में टॉप पर बरकरार हैं।


- उनके बाद दूसरे नंबर पर बर्कशायर हैथवे के चीफ वारेन बफेट हैं, जिनकी वेल्थ 75.6 अरब डॉलर बताई गई है।


- न्यूज एजेंसी के मुताबिक बर्कशायर हैथवे ग्रुप में अमेरिकी लोगों का दबदबा है जो ज्यादातर टेक्नोलॉजी सेक्टर में अप्वाइंट हैं। मैगजीन की टॉप 10 लिस्ट में अमेजन के फाउंडर जेफ बेजॉस तीसरे, फेसबुक के सीईओ और को-फाउंडर मार्क जुकरबर्ग 5वें और ओरेकल के को-फाउंडर लैरी एलिसन 7वें नंबर पर हैं।


- ट्रम्प इस लिस्ट में 544वें नंबर हैं और उनकी वेल्थ 3.5 अरब डॉलर बताई गई है। लिस्ट में 101 भारतीयों को भी जगह मिली है, हालांकि टॉप 10 में कोई भारतीय नहीं है। ऐसा पहली बार हुआ है कि भारत में सुपर रिच लोगों की संख्या 100 से ऊपर पहुंची है।


- भारतीयों में सबसे आगे रिलायंस इंडस्ट्रीज के चीफ मुकेश अंबानी हैं, वे 33वें नंबर पर हैं। पिछले साल उनका नंबर 36वां था। अंबानी की वेल्थ 23.2 अरब डॉलर बताई गई है। उनके बाद लक्ष्मी मित्तल को 16.4 अरब डॉलर की वेल्थ के साथ 56वें नंबर पर जगह मिली है। जबकि अजीम प्रेमजी 72वें नंबर पर हैं, उनकी टोटल वेल्थ 12.2 अरब डॉलर है।


- लिस्ट में सिर्फ 4 भारतीय महिला अरबपतियों को जगह मिली हैं। इनमें सावित्री जिंदल (303 रैंक), स्मिता कृष्णा गोदरेज (814 रैंक), किरण मजूमदार शॉ (973 रैंक) और लीना तिवारी (1030 रैंक) शामिल हैं।


- फोर्ब्स ने कहा है कि दुनिया में अरबपतियों की संख्या पिछले साल के मुकाबले 13% बढ़कर 2043 हो गई है। मैगजीन 31 सालों से यह लिस्ट पब्लिश कर रही है, इस दौरान यह सालाना सबसे बड़ी बढ़ोतरी है।

Related news

Don’t miss out