इस शहर में मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी, जानिए किस नंबर पर है दिल्ली

देश | April 17, 2018, 3:24 p.m.

नई दिल्ली (17 अप्रैल): वर्तमान समय में अच्छी सैलरी वाली जॉब सभी चाहते हैं। हर कोई चाहता है कि उसकी नौकरी अच्छी और हो और वेतन भी अच्छा मिले। इसके लिए कई बार छोटे शहर के लोग बड़े शहर की ओर रूख करते हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि देश के किस शहर में प्रोफेशनल्स को सबसे ज्यादा वेतन मिलता है। 

रैंडस्टैंड इंडिया के शोध एवं विश्लेषण विभाग, 'रैंडस्टैंड इनसाइट्स' ने यह रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक बेंगलुरू में नौकरी पेशा वालों का औसत सैलरी पैकेज 10.8 लाख रुपये सालाना है। सबसे ज्यादा सैलरी देने के मामले में दूसरे नंबर पर पुणे (10.3 लाख रुपये) शा‍म‍िल है।

9.9 लाख रुपये औसत वेतन के साथ दिल्ली-एनसीआर तीसरे, 9.2 लाख रुपये के साथ मुंबई चौथे और आठ लाख रुपये के साथ चेन्नई इस मामले में पांचवें स्थान पर है। हैदराबाद (7.9 लाख रुपये) और कोलकाता (7.2 लाख रुपये) इस सूची में क्रमश: छठे और सातवें स्थान पर रहे।

रैंडस्टेड इंडिया के एमडी और सीईओ पॉल डुपनिस ने कहा कि वेतन की बेहतर और मजबूत व्यवस्था किसी भी कंपनी में अनुभवी लोगों को बनाए रखने और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए आवश्यक है। रैंडस्टेड की इनसाइट्स सैलरी ट्रेंड्स रिपोर्ट 2018 में बेहतर वेतन के हिसाब से अलग-अलग सेक्टर की पहचान भी की गई। इस मामले में 9.6 लाख रुपये के सालाना वेतन के साथ फार्मा और हेल्थकेयर सेक्टर सबसे ऊपर है। जीएसटी लागू होने के बाद से विशेषज्ञों की बढ़ी मांग ने पेशेवर सेवाओं को सूची में दूसरे स्थान पर आने में मदद की।

इस सेक्टर में औसतन 9.4 लाख रुपये का सालाना वेतन मिलता है। 9.2 लाख रुपये की औसत सालाना सीटीसी के साथ एफएमसीजी सेक्टर तीसरे स्थान पर है। आइटी सेक्टर (9.1 लाख रुपये) और इन्फ्रास्ट्रक्चर, रियल एस्टेट व कंस्ट्रक्शन (9.0 लाख रुपये) क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर रहे।

Related news

Don’t miss out

News