मां-बाप के मरने के 4 साल बाद हुआ बच्चे का जन्म, जानिए कैसे

दुनिया | April 13, 2018, 10:35 p.m.

नई दिल्ली (13 अप्रैल): चीन में एक बच्चे का जन्म उसके माता-पिता की मृत्यु के 4 साल बाद हुआ। दरअसल इस बच्चे के माता-पिता की एक कार दुर्घटना में मौत हो गई थी। चार साल बाद सरोगेसी की मदद बच्चे जन्म हुआ। चीनी मीडिया की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि 2013 में हुई इस दुर्घटना से पहले इस दंपति का प्रजनन संबंधी उपचार चल रहा था। दंपति की मौत के बाद उनके माता-पिता ने उनके निषेचित भ्रूण को हासिल करने के लिए लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी। इस निषेचित भ्रूण को ननजिंग के पूर्वी शहर के एक अस्पताल में रखा गया था।

इस मामले को रिपोर्ट करते हुए बीजिंग न्यूज ने बताया कि कैसे कानून व्यवस्थाओं में कमी के कारण मृतक के माता-पिता को किराए की कोख से बच्चे को जन्म देने के लिए बहुत लंबी लड़ाई लड़नी पड़ी। भ्रूण को चीन के नानजिंग अस्पताल में माइनस 196 डिग्री पर नाइट्रोजन टैंक में स्टोर किया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक कानूनी लड़ाई लड़ने के बाद मृतक के माता-पिता को फर्टिलाइज्ड एग्स का अधिकार मिला। लेकिन यह नहीं बताया गया कि वह अपने बच्चे के भ्रूण को अपने जीवन में ला सकते हैं या नहीं।उन्हें भ्रूण का अधिकार तो मिल गया उसके बाद और परेशानी खड़ी हो गई। वे भ्रूण को नानजिंग अस्पताल से तभी ले सकते थे जब उनके पास सबूत हो कि कोई और अस्पताल उसे स्टोर करेगा।लेकिन कानूनी पचड़े के कारण किसी भी अस्पताल को भ्रूण रखने के लिए तैयार करना बहुत मुश्किल था।

बच्चे के जन्म के बाद उसे चीन का नागरिक साबित करना जरूरी था क्योंकि बच्चे का जन्म चीन की जगह लाओस में सरोगेसी से हुआ था। बच्चे के माता-पिता के जिंदा न रहने के कारण उसके दादा-दादी और नाना-नानी को अपने डीएनए की जांच करवानी पड़ी तब जाकर ये साबित हुआ कि तियांतियां उनका वारिस है और उसके मृतक माता-पिता चीनी नागरिक थे।

Related news

Don’t miss out

News