Download app
We are social

नेपाल: बाढ़ और भूस्खलन से भारी तबाही, 36 लोगों की मौत

नई दिल्ली (12 अगस्त): पड़ोसी देश नेपाल के कई जिलों में लगातार हो रही है भारी बारिश वी वजह भीषण बाढ़ आई हुई है। इस बाढ़ और भूस्खलन में कम से कम 36 लोगों की मौत हो गई है। 12 लोग लापता बताए जा रहे हैं।

झापा, मोरांग, सुंसारी, सपत्तारी, सिराहा, सरलाही, रौताहट, बांके, बरदिया और दांग जिले बाढ़ में सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। मोरांग में सैकड़ों घर जलमग्न हो गए हैं। बाढ़ का पानी हवाईअड्डे के इलाके में घुस जाने की वजह से बिराटनगर एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है। शनिवार को अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

नेपाल गृह मंत्रालय के अनुसार, दक्षिणी नेपाल के सुंसारी जिले में सात लोगों की मौत हुई है। सिंधुली में चार लोग मारे गए हैं। झापा में चार जबकि मोरांग, पंचटहर तथा बांके जिले में तीन-तीन लोगों की मौत हुई है। देश के अन्य जिलों में भी बाढ़ और भूस्खलन के कारण लोगों को अपने जीवन से हाथ धोना पड़ा है।

पूरे देश में बाढ़ और भूस्खलन ने सैकड़ों को विस्थापित कर दिया है। इस बीच, प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने कैबिनेट की आपातकालीन बैठक बुलाई। उन्होंने स्थानीय जिला प्रशासन को बचाव और राहत गतिविधियों को तेज करने का आदेश दिया है। 

Related news

Don’t miss out