Download app
We are social

बड़े काम का है ये App, गांव से लेकर पूरी दुनिया की देता है जानकारी


नई दिल्ली (17 जुलाई):
गूगल प्लेस्टोर पर आपके काम का एक से बढ़कर एक एप मौजूद हैं। लेकिन आज हम आपके एक ऐसे एप के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे  डॉनलोड करने के बाद भारत समेत दुनियाभर की भौगोलिक स्थिति को समझने और जानने के लिए लंबे-चौड़े मैप या फिर मोटी-मोटी किताबें रखने की जरूरत नहीं होगी। इससे न सिर्फ सामान्य ज्ञान में इजाफा होता है बल्कि ये एप प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी उपयोगी साबित हो सकते हैं।

गूगल प्लेस्टोर पर मुफ्त में मौजूद India Atlas एप भारत की भौगोलिक स्थिति की बारे में बारीकी से जानकारी उपलब्ध कराता है। इस एप में अंग्रेजी वर्णमाला के अनुसार भारत के सभी राज्यों की सूची मौजूद है। इस सूची में से जिस राज्य के बारे में यूजर जानना चाहते हैं,उस नाम पर क्लिक कर दें। इसके बाद उस राज्य से जुड़ी जानकारी फोन स्क्रीन पर आ जाएगी। यह एप हर एक राज्य में रेल मार्ग से लेकर सड़क मार्ग तक की जानकारी देता है। इसमें राज्यों के जिलों तक की जानकारी उपलब्ध है। यह खाली मैप भी उपलब्ध कराता है जिस पर यूजर अपनी इच्छानुसार कुछ भी लिख सकते हैं और उसका प्रिंट निकाल सकते हैं। मिसाल के तौर पर खाली मैप पर यूजर राज्य के मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री और राज्यपाल का नाम लिख सकते हैं जिससे उन नाम को याद करने में आसानी होगी।

इस एप की मदद से यूजर 250 से अधिक देशों की जानकारी अपने फोन स्क्रीन पर प्राप्त कर सकते हैं। इस एप में राष्ट्रीय झंडा, मुद्रा, अंतरराष्ट्रीय टेलीफोन कोड, मैप पर लोकेशन, भाषाओं का नाम और संख्या और अर्थव्यवस्था की जानकारी दी जाती है। यहां तक की एप में उस देश में मौजूद बड़ी नदियों के नाम शामिल किए गए हैं। इसमें हर देश की सीमाओं के बारे में बताया गया है जिससे यूजर को सभी देशों के बीच रिश्ते समझने में आसानी होगी। इस एप की उपयोगिता को देखते हुए इसे गूगल प्लेस्टोर पर पांच में से 4.2 रेटिंग दी गई है। यह एप गूगल प्लेस्टोर पर world map atlas 2017 नाम से मौजूद है। 

Related news

Don’t miss out