वैलेंटाइंस डे पर बिग बी हुए रोमांटिक, शेयर की जया के साथ तस्वीर

मनोरंजन | Feb. 14, 2018, 9:38 p.m.


मुंबई ( 14 फरवरी ): 
 महानायक अमिताभ बच्चन फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर रोज पोस्ट डालते रहते हैं। फैंस को हर त्योहार की बधाई देते हैं। ऐसे वैलेंटाइंस डे पर भी अमिताभ रोमांटिक हो गए । बिग बी ने मोहब्बत के इस खास दिन पर जया बच्चन के साथ एक रोमांटिक तस्वीर शेयर की है। दोनों की शादी को भले ही 40 साल से ज्यादा हो  चुके हैं । इसमें दोनों गाड़ी में बैठे नजर आ रहे हैं। अमिताभ जया के बाल संवार रहे हैं और जया नीचे की ओर देख रही हैं। 

T 2614 - Memories are made of gentle moments such as this .. pic.twitter.com/kxDvo7h3VR

— Amitabh Bachchan (@SrBachchan) February 14, 2018

 

बिग बी ने वैलेंटाइंस डे के मौके पर जया बच्चन के साथ एक और तस्वीर शेयर की है जिसमें वो अमिताभ की लिखी कविता बोल रही हैं। ये तस्वीर ब्लैंक एंड वाइट है लेकिन दोनों एक साथ काफी खूबसूरत दिख रहे हैं। 

अमिताभ ने बॉलीवुड जो ऊंचाई छुई इसका क्रेडिट उनका वाइफ जया को भी जाता है। एक वक्त था जब अमिताभ के साथ काम करने को कोई एक्ट्रेस तैयार नहीं थी तब जया ने उनके साथ काम किया। आपको बता दें कि शादी से पहले अभिताभ और जया ने करीब 4 साल तक  डेटिंग की। अमिताभ बच्चन फिल्म जंजीर से एंग्री यंग मैन बने। लेकिन जंजीर से पहले वो एक फ्लॉप एक्टर थे।

 

लगातार 9-10 फिल्में पिट गई थीं। ऐसा वक्त आ गया था कि इंडस्ट्री में कोई भी हीरोइन उनके साथ काम नहीं करना चाहती थी। उस वक्त उनपर फ्लॉप हीरो का टैग चस्पा हो गया था। वो जया बच्चन ही थी जिन्होंने अमिताभ के साथ फिल्म जंजीर में काम किया। अमिताभ जया की कहानी शुरू होती है 1969 से। पहली ही नजर में जया को भा गए थे अमिताभ।

अमिताभ को पहली बार पुणे फिल्म इंस्टीट्यूट में जया ने देखा था। तब अमिताभ बहुत दुबले पतले और लम्बे थे। चेहरे में सिर्फ आंखें दिखाई देती थी। तब तक सबको ये पता चल गया था कि ये लंबा सा लड़का मशहूर कवि हरिवंश राय बच्चन का बेटा है और अब्बास साहब की आने वाली फिल्म का हीरो है उन्हें देखकर वहां मौजूद जया के दोस्तों ने कहा था...., ये ताड़ की तरह लंबा अब्बास साहब की फिल्म का हीरो है. लेकिन तब जया के दिल ने कहा था नहीं यार ही इज डिफरेंट इस आदमी में कुछ खास है।

जया भादुड़ी का अमिताभ से पहला परिचय फिल्म गुड्डी के सेट पर हुआथा।  फिल्म गुड्डी के सेट पर हुई मुलाकात के बाद जया और अमिताभ अच्छे दोस्त बन गए। इस फिल्म में पहले हीरो अमिताभ ही थे. अमिताभ और जया के साथ फिल्म के कुछ हिस्से भी शूट कर लिए थे, लेकिन बाद में हृषिकेश मुखर्जी ने अमिताभ को हटाकर समीर भंज को हीरो रख लिया.

अमिताभ हृषिकेष मुखर्जी के फैसले से दुखी थे लेकिन ये बात जया समझ गईं. वो गुड्डी से तो अलग हो गए लेकिन तब तक वो जया के दिल पर दस्तक दे चुके थे। जया अपनी पहली ही फिल्म गुड्डी से पॉपुलर हो गई....लेकिन अमिताभ को अब तक नाम और पहचान नहीं मिली थी।

दोनों का मिलना जुलना बढ़ा और साथ फिल्में भी करने लगे। 1972 में जया और अमिताभ ने फिल्म वंसी बिरजू साइन की। ये एक रोमांटिक फिल्म थी....लेकिन अमिताभ जया का रील रोमांस फ्लॉप हो गय़ा। 1972 में अमिताभ जया की एक और फिल्म आई एक नजर....ये फिल्म भी पिट गई। अमिताभ अब तक 17 फ्ल़ॉप दे चुके थे। कोई हीरोइन उनके साथ काम करने को तैयार नहीं थी। प्रकाश मेहरा जब जंजीर का ऑफर लेकर जया के पास गए तो उन्होंने कुछ देर सोचा और फिर फौरन तैयार हो गई। जंजीर सुपर हिट रही और अमिताभ एंग्री यंग मैन बन गए।

 

जंजीर हिट हुई तो अमिताभ ने लंदन के एअर-टिकट बुक करा दिए। जब उन्होंने पिता से जया के साथ लंदन जाने की बात कही, तो डॉ. बच्चन ने साफ शब्दों में कहा, पहले शादी, फिर जया के साथ विदेश घूमने जाओ। 3 जून 1973 को अमिताभ और जया की शादी हुई। एक बेहद सादे समारोह में अमिताभ ने जया के साथ सात फेरे लिए। दो दो दिन के शॉर्ट नोटिस पर ये शादी इतनी गोपनीय ढंग से हुई कि इसकी खबर पड़ोसियों तक को भी कई दिनों बाद लगी. शादी के अगले ही दिन जया और अमिताभ तीन सप्ताह के लिए लंदन रवाना हो गए।

अमिताभ की बारात में हरिवंश राय बच्चन समेत केवल पांच लोग आए थे। बारातियों में फिल्म इंडस्ट्री की तरफ से केवल गुलजार थे। जया की ओर से उनके मम्मी पापा और बहनों के अलावा,असरानी और फरीदा जलाल बारात के स्वागत के लिए पहुंचे थे। अमिताभ के उन दिनों मीडिया से बहुत अच्छे रिश्ते थे और खुद उन्होंने ही अपनी और जया की शादी की बात मीडिया को बताई थी। अमिताभ और जया शादी के फौरन बाद लंदन चले गए और वहां दोनों ने हनीमून मनाया। बिग बी ने अपने 42वें मैरिज एनिवर्सरी पर ये तस्वीर शेयर की थी। 

  

आपको बता दे कि जया बच्चन को  पहली ही नजर में पसंद आ  गए थे अमिताभ। पुणे फिल्म इंस्टीट्यूट में हुई थी दोनों की पहली मुलाकात।  यही वजह कि उस दौर की हिट हीरोइन जया फ्ल़ॉप चल रहे अमिताभ के साथ फिल्में करने को हमेशा राजी रहती।  जया को ये तो लगा कि अमिताभ में कुछ खास है, लेकिन वो शोहरत की बुलंदी पर पहुंचेंगे, सुपर स्टार बनेंगे, इसका अंदाजा नहीं था।
 

जया ने अमिताभ के साथ फिल्म 'एक नजर' साइन की। इसी फिल्म की शूटिंग के दौरान इनकी मोहब्बत चढ़ी थी परवान। अमिताभ उस दौरान स्ट्रगल कर रहे थे नाकामी और परेशानी के उन दिनों में जया अमिताभ के साथ साए की तरह बनी रहती थी।

अमिताभ और जया का 44 साल का साथ है। हर अच्छे और बुरे वक्त पर जया अमिताभ के लिए पिलर बनकर खड़ी रही है। अमिताभ बच्‍चन से उनकी शादी भले ही फूलों की सेज न रही हो लेकिन जया को अमिताभ से कोई शिकायत भी नही ।

Related news

Don’t miss out

News