ठंड का कहर: पानी में पड़ा मगरमच्छ बन गया 'बर्फ', वीडियो वायरल

दुनिया | Jan. 11, 2018, 2:07 a.m.

नई दिल्ली (11 जनवरी): दुनिया के कई भागों में ठंड का ऐसा कहर ढहा है कि नदी, झरने और तालाब तक जमने लगे हैं या यूं कहें कि बर्फ बन गए हैं। चीन और अमेरिकी भी इससे अछूते नहीं रहे हैं। अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक मगरमच्छ नजर आ रहा है जो कि ठंड की वजह से नदी में जम गया है। बता दें कि पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका में इस वक्त काफी ठंड पड़ रही है। ठंड का आलम ये है कि नदियां जम गई हैं जिसकी वजह से नदी में मगरमच्छ भी अंदर ही जम गया है, केवल उसका मुंह बाहर नजर आ रहा है। 

शेलोट रिवर स्वैम्प पार्क ने अपने फेसबुक पेज पर इसका वीडियो शेयर किया है जिसमें चारों तरफ सिर्फ बर्फ नजर आ रही है और बीच में मगरमच्छ फंसा हुआ है। इस वीडियो में एक शख्‍स पीछे से वहां का हाल बयां करता नजर आ रहा है, जिसमें वह कह रहा है कि आपने कभी सोचा है कि ठंड में मगरमच्‍छ किस तरह जिंदा रहते हैं?

अपने ब्लॉग स्पोट में पार्क ने बताया है कि मगरमच्छ - 40 डिग्री के तापमान में भी जिंदा रह सकते हैं। इसके लिए उनका मेटाबोलिज्म धीमा हो जाता है और वो ज्यादातर नींद की मुद्रा में रहते हैं। सांस लेने के लिए वो सिर्फ अपनी नाक बाहर निकालते हैं। पार्क के आधिकारियों का कहना है कि उत्तरी कैरोलिना में इस तरह की घटनाएं होना एक आम बात है, क्‍यों‍कि यहां काफी ठंड पड़ती है।

Related news

Don’t miss out

News