अक्षय कुमार की वो हीरोइन अब टीवी सीरियल में काम करती है

मनोरंजन | Nov. 20, 2017, 5:34 p.m.

मुंबई (20 नवंबर): 90s के दशक में शिल्पा शिरोडकर नाम की एक एक्ट्रेस हुआ करती थी। उस दौर में शिल्पा ने कई हिट फिल्मों में काम किया।  शिल्पा आज अपना 47वां जन्मदिन मना रही हैं।  20 नवंबर 1969 को जन्मीं शिल्पा ने महज 20 साल  की उम्र में फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था। अपने टैलेंट से उन्होंने इंडस्ट्री में अच्छी-खासी जगह बना ली थी।

शिल्पा शिरोडकर की पहली फ़िल्म साल 1989 में आई 'भष्ट्राचार' थी। लेकिन, उन्हें पहचान मिली साल 1990 की उनकी सुपरहिट फ़िल्म 'कृष्ण कन्हैया' से जिसमें उनके साथ थे अनिल कपूर। इस फिल्म में शिल्पा सिर्फ एक बोल्ड सीन से ही रातों-रात सुपरस्टर बन गई थीं। उन्होंने एक ट्रांस्पेरेंट साड़ी में झरने से नीचे नहाते हुए टॉपलेस सीन दिया था। जिसके बाद ऐसी मशहूर हुईं कि हर तरफ उनकी ही चर्चा होने लगी।

उनकी दादी मीनाक्षी शिरोडकर भी  खुद एक पॉपुलर मराठी एक्ट्रेस रह चुकी थीं । 1938 की बात है जब मराठी फिल्म ब्रहमचारी में उनकी दादी ने बड़े पर्दे पर स्विमसूट पहनकर ऑडियंस को पागल कर दिया था।  उन्होंने स्विमसूट में सबके सामने आकर खूब सुर्खियां बटोरी थीं।


शिल्पा ने 90s के दौर के कई सुपरस्टार्स के साथ काम किया है। अनिल कपूर के अलावा शिल्पा ने अक्षय़ कुमार सैफ अली खान, गोविंदा, सुनील शेट्टी समेत कई बड़े एक्टर्स के साथ काम किया । 

हम', 'खुदा गवाह', 'आंखें, 'पहचान', 'गोपी किशन',  'बेवफा सनम' और 'मृत्युदंड' समेत शिल्पा ने 40 फिल्मों में लीडिंग और सर्पोटिंग रोल किए।  साल 2000 में आई 'गजगामिनी' उनकी आखिरी फ़िल्म थी। अपने करिअर में शिल्पा ने सबसे ज्यादा फिल्में मिथुन चक्रवर्ती के साथ की हैं। इनमें भ्रष्टाचार, हिटलर, रंगबाज, अपने दम पर, जीवन की शतरंज, स्वर्ग यहां नर्क यहां, त्रिनेत्र और पाप की कमाई शामिल हैं। 

1989 से 2000 तक फिल्मी दुनिया में वो एक्टिव रहीं। बाद में जब उनकी छोटी बहन नम्रता शिरोडकर फिल्मों में आईं शिल्पा शिरोडकर ने इस इंडस्ट्री छोड़ दी थी। शिल्पा ने साल 2000 में यूके बेस्ड बैंकर अपरेश रंजीत से शादी कर ली थी। शादी के बाद शिल्पा लंदन में ही रहने लगीं। शिल्पा की एक 14 साल की बेटी भी है

 इंडस्ट्री से 15 साल दूरी बनाए रखने के बाद साल 2013 में शिल्पा छोटे पर्दे पर 'एक मुट्ठी आसमान' से फिर से अभिनय की दुनिया में लौटी थी । इसके बाद उन्होंने सिलसिला प्यार का सीरियल में काम किया। शिल्पा फिलहाल कलर्स टीवी के शो 'सावित्री देवी कॉलेज एंड हॉस्पिटल' में सांची की मां जया मिश्रा के किरदार में नजर आ रही हैं।

Related news

Don’t miss out

News