एयरटेल पर बड़ी कार्रवाई, UIDAI ने आधार बेस्ड E-KYC वेरिफिकेशन पर लगाई रोक

देश | Dec. 16, 2017, 9:58 p.m.

प्रतीकात्मक तस्वीर 
नई दिल्ली ( 16 दिसंबर ): आधार जारी करने वाले प्राधिकरण UIDAI ने भारती एयरटेल और एयरटेल पेमेंट्स बैंक के खिलाफ कड़ी कारवाई की है। UIDAI ने भारती एयरटेल और एयरटेल पेमेंट्स बैंक का E-KYC लाइसेंस अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया है। एयरटेल और एयरटेल पेमेंट्स बैंक अब E-KYC के जरिए अपने मोबाइल ग्राहकों के सिम कार्ड का आधार कार्ड आधारित वेरिफिकेशन नहीं कर सकेंगे। 

इसी तरह उसे अपने पेमेंट बैंक ग्राहकों के वेरिफिकेशन के लिए भी E-KYC प्रक्रिया अपनाने से रोक दिया गया है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने यह कार्रवाई भारती एयरटेल पर आधार E-KYC आधारित सिम वेरिफिकेशन प्रक्रिया के कथित दुरुपयोग के आरोपों के चलते की है। आरोप है कि एयरटेल ने अपने ग्राहकों की समुचित सहमति लिए बिना ही उनके बैंक खाते खोल दिए जबकि वे तो अपने सिम का आधार बेस्ड केवाईसी करवाने आते थे।

इसके साथ ही UIDAI ने इन आरोपों पर भी गंभीर आपत्ति जताई है कि कंपनी ने इन पेमेंट बैंक खातों को एलपीजी रसोई गैस सब्सिडी हासिल करने के लिए भी संबद्ध किया जा रहा था। जानकार सूत्रों के अनुसार UIDAI ने एक अंतरिम आदेश में कहा है, 'भारती एयरटेल लिमिटेड और एयरटेल पेमेंट्स बैंक की E-KYC लाइसेंस को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है। 

इसका मतलब यही है कि एयरटेल कम से कम फिलहाल तो अपने ग्राहकों के सिम कार्ड को उनके आधार से जोड़ने के लिए UIDAI की ई- केवाईसी प्रक्रिया का इस्तेमाल नहीं कर पाएगी। इसके साथ ही एयरटेल पेमेंट्स बैंक आधार E-KYC के जरिए नए खाते भी नहीं खोल पाएगा।' 
 

Related news

Don’t miss out

News