खुशखबरी: अब आप इन 6 चीजों को 31 मार्च तक आधार से करा सकेंगे लिंक

देश | Dec. 7, 2017, 2:39 p.m.


नई दिल्ली (7 दिसंबर): जिन लोगों ने अबतक आधार कार्ड नहीं बनाये हैं या फिर सरकारी योजना का लाभ उठा रहे हैं लेकिन अबतक उन योजनाओं से अपने आधार के लिंक नहीं कराया है तो ऐसे लोगों के लिए राहत भरी खबर है। सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार को जरूरी करने की डेडलाइन को बढ़ाकर 31 मार्च किया जाएगा। यह बात सरकार ने उस समय कही है जब सुप्रीम कोर्ट में आधार कार्ड की अनिवार्यता को लेकर सुनवाई चल रही थी। केंद्र सरकार की ओर से शुक्रवार को अधिसूचना जारी की जाएगी और  आधार की अनिवार्यता की डेडलाइन को बढ़ाया जाएगा। अब तक यह समय सीमा 31 दिसंबर, 2017 थी और इस तारीख तक आधार कार्ड को लिंक कराना जरूरी था। 

अगर आप ने भी अभी आधार कार्ड नहीं बनवाया है, तो सरकार की तरफ से अलग-अलग दस्तावेजों को लिंक करने के लिए फिलहाल आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसके लिए अब आपको 31 मार्च तक समय मिल जाएगा। ऐसे में हम आपको 6 ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप 31 मार्च तक अपने आधार से लिंक कर या फिर करा सकेंगे।

बैंक खाता- बैंक खाते को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर है, लेकिन सरकार की तरफ से 31 मार्च  डेडलाइन किए जाने के बाद आप इसे अगले महीने भी कर सकेंगे। डेडलाइन बढ़ने का मतलब है कि इस महीने तक अगर आप ने आधार कार्ड लिंक नहीं किया, तो आपका बैंक खाता बंद नहीं होगा।

पैन कार्ड- वैसे तो पैन कार्ड को भी 31 दिसंबर तक लिंक करना जरूरी है, लेकिन अब इसके लिए भी आपको 31 मार्च तक समय मिल जाएगा। 

म्युचुअल फंड- म्युचुअल फंड को भी अब आप 31 दिसंबर की जगह 31 मार्च तक लिंक कर पाएंगे।

LPG कनेक्शन- अगर सरकार डेडलाइन आगे बढ़ाती है, तो यह आपके एलपीजी कनेक्शन के लिए भी बढ़ेगी। इसकी भी आखिरी तारीख 31 दिसंबर ही थी। लेकिन डेडलाइन बढ़ने की सूरत में  इसे भी आप 31 मार्च तक लिंक कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस डिपोजिट- अगर आप ने पोस्ट ऑफिस में खाता खोला है, तो इन्हें भी आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपको दिक्कतें पेश आ सकती हैं। इसकी भी डेडलाइन 31 दिसंबर से बढ़कर 31 मार्च  हो जाएगी।

बीमा पॉलिसी- पिछले दिनों ही बीमा पॉलिसी को भी आधार से लिंक करना अनिवार्य  कर दिया गया था। इसके लिए भी 31 दिसंबर आखिरी तारीख तय की गई थी। लेकिन अब जब डेडलाइन बढ़ जाएगी, तो इसे भी आप 31 मार्च तक लिंक कर पाएंगे।

Related news

Don’t miss out

News