Download app
We are social

गुजरात: 3.5 लाख छात्र-छात्राओं को 1 हजार रुपए में टैबलेट देगी सरकार


नई दिल्ली (12 अगस्त):
गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने के लिए साढ़े तीन लाख टेबलेट बांटने की घोषणा की है। अहमदाबाद में एक हजार छात्र व छात्राओं को नमो टेब बांटकर रूपाणी ने इसकी शुरुआत की। सरकार एक हजार की टोकन मनी पर यह टैब दे रही है। राज्य सरकार ने सरकार ने बजट में इस योजना के लिए 200 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। 

रूपाणी ने कहा कि एक हजार की सांकेतिक कीमत के जरिए जुटाई जाने वाली करीब 30 करोड़ की राशि का भी छात्रों के हित में ही उपयोग किया जाएगा। ज्ञान विज्ञान के इस युग में राज्य के युवा दुनिया में बराबरी कर सके इसके लिए यह योजना तैयार की गई है।

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने अहमदाबाद के यूनिवर्सिटी कनवेंशन हॉल में एक समारोह में नमो टैब का वितरण किया। रूपाणी ने यहां कहा कि न्यू इंडिया के छात्र-छात्राएं दुनिया से कदम से कदम मिलाते हुए अपनी हथेली में पूरे विश्व को समा सकती हैं। नमो टैब प्रदेश के प्रतिभाशाली बच्चों के जीवन में एक नई किरण लाएगा।

रूपाणी ने बताया एक हजार रुपये की टोकन राशि लेकर सरकार साढ़े तीन लाख नमो टैब बांटेगी। यह टैब बारहवीं उत्तीर्ण कर कालेज में प्रथम वर्ष में अथवा पालिटेक्निक में अध्ययन कर रहे छात्र-छात्राओं को बांटे जाएंगे। सरकार इस पर 200 करोड़ रुपये खर्च करेगी तथा टैब से मिलने वाले साढ़े तीस करोड़ रुपये भी स्कूल कालेज व विश्वविद्यालय परिसरों को वाई-फाई युक्त, ई-क्लास, ई-लेक्चर, ई-लाइब्रेरी आदि सुविधा पर खर्च किए जाएंगे।

इससे विद्याथी के कंधे से पुस्तक, जर्नल, नोटबुक और रेफरेन्स साहित्य का बोझ कम होगा और सभी कुछ उसकी हथेली में होगा। टैबलेट वितरण से जुटाई रकम से उच्च शैक्षणिक संस्थाओं के परिसर को वाई-फाई करने, डिजिटल क्लास रूम के निर्माण, ई-लाइब्रेरी की सुविधा सुदृढ़ करने तथा ई-लेक्चर्स का आयोजन किया जाएगा।

Related news

Don’t miss out