Download app
We are social

साइबर हमले का शिकार हुए 29 लाख डेबिट कार्ड!

नई दिल्ली ( 19 मार्च ): शुक्रवार को केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री संतोष कुमार गंगवार ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित जवाब में कहा, 'वाणिज्यिक बैंकों द्वारा यह जानकारी दी गई कि हिताची के स्विच से जुड़े एटीएम में इस्तेमाल किए गए 29 लाख कार्ड मैलवेयर हमले का शिकार हुए'।


हिताची के स्विच से जुड़े हुए 29 लाख डेबिट कार्ड, पिछले साल मैलवेयर हमले की चपेट में आए, संसद को शुक्रवार को यह जानकारी दी गई। हालांकि, बैंकों द्वारा भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को कार्डों के दुरुपयोग का सफल प्रयास के केवल 3,291 मामलों की ही जानकारी दी गई। आरबीआई ने सूचित किया कि हिताची भुगतान सेवाओं (एचपीएस) ने एसआईएसए इंफॉर्मेशन सिक्युरिटी को व्यावसायिक प्रमाणित अन्वेषक फॉरेंसिक जांच के लिए नियुक्त किया है.


गंगवार ने कहा कि अंतिम रिपोर्ट में सुझाव दिया गया है कि एचपीएस के एटीएम आधारभूत संरचना का उल्लंघन हुआ और पिछले साल 21 मई और 11 जुलाई के बीच इसके उल्लंघन की घटना हुई। लेकिन बिक्री के बुनियादी ढांचे को कोई नुकसान नहीं हुआ।


उन्होंने आगे कहा कि राष्ट्रीय भुगतान निगम ने सूचित किया है उनके द्वारा कोई स्वतंत्र जांच नहीं की जा रही है। आरबीआई ने 2 जून 2016 को बैंकों को साइबर सुरक्षा फ्रेमवर्क पर एक व्यापक परिपत्र जारी किया है, जिसमें साइबर सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं से जुड़ी सर्वोत्तम प्रक्रियाएं शामिल हैं।

Related news

Don’t miss out