दिल्ली मेट्रो के फर्श पर बैठे तो भरना पड़ेगा 200 रुपये जुर्माना

देश | March 5, 2017, 2:11 a.m.

नई दिल्ली (5 मार्च): दिल्ली मेट्रो में सफर करने के दौरान फर्श पर बैठने वाले लोगों के खिलाफ अब कार्यवाही करेगी। ऐसे लोगों को मेट्रो से नीचे उतारने के अलावा उनसे 200 रुपये तक जुर्माना वसूला जाएगा। शुक्रवार को इसे लेकर डीएमआरसी की तरफ से अभियान भी चलाया गया। आगे भी इस तरह की कार्यवाही डीएमआरसी की तरफ से की जाएगी।


मेट्रो के अधिकारियों का कहना है कि  सफर करने के दौरान यह देखा गया है कि कुछ लोग फर्श पर बैठ जाते हैं। जिसके चलते एक तरफ जहां जगह कम हो जाती है, वहीं दूसरी तरफ लोगों को वहां खड़े होने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिए मेट्रो प्रशासन ने इसे बुनियादी शिष्टाचार के खिलाफ मानते हुए इस पर रोक लगाने के लिए अभियान की शुरुआत की है। अब मेट्रो स्कवॉयड की टीम पीक आवर में गश्त कर ऐसे लोगों को पकड़ेगी जो फर्श पर बैठे हों।


इस बाबत चलाए गए अभियान में स्कवॉयड ने सुल्तानपुर, अर्जनगढ़ और घिटोरनी मेट्रो स्टेशन पर जांच की और ऐसे लोगों को बाहर निकाला जो फर्श पर बैठे हुए थे। कुछ लोगों से टीम ने जुर्माना भी वसूला। मेट्रो सूत्रों ने बताया कि सप्ताह के शुरुआत एवं अंत में खासतौर से स्कवॉयड ऐसे लोगों पर नजर रखेगी। क्योंकि सोमवार एवं शुक्रवार को मेट्रो में सबसे अधिक लोग सफर करते हैं।


Related news

Don’t miss out

News